आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में Mithali Raj का जलवा कायम

आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग(ICC Women’s ODI Rankings) में भारतीय कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) का दबदबा देखने को मिला हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने महिलाओं की ताजा वनडे रैंकिंग जारी की है. साल 2021 की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के अवॉर्ड से नवाजी गईं भारतीय ओपनर स्मृति मंधाना की कई पायदान का नुकसान हुआ है. आईये जानते हैं महिलाओं की ताजा वनडे रैंकिंग में कौन सी खिलाड़ी किस नंबर पर है.

दूसरे स्थान पर पहुंच गईं मिताली राज

भारतीय कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) आईसीसी वनडे महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में एक पायदान चढ़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गईं हैं. मिताली के 744 रेटिंग अंक हैं और आस्ट्रेलिया की एलिसा हीली 749 अंक लेकर शीर्ष पर हैं. ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली नंबर 1 रैंकिंग वाली महिला वनडे बल्लेबाज बनी हुई हैं. मिताली राज 744 अंकों के साथ हीली के पीछे दूसरे स्थान पर हैं.

क्वीन्सटाउन में पांच मैचों की वनडे सीरीज (India Women vs New Zealand Women) के पहले मैच में भारत की 62 रन की हार के दौरान मिताली ने 73 गेंद में 59 रन बनाए. ऐमी ने 67 गेंद में 63 रन की पारी खेली और सलामी बल्लेबाज सूजी बेट्स के साथ तीसरे विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी की. उन्हें 13 रेटिंग अंक का फायदा हुआ जिससे उन्होंने आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को पछाड़ा.

 रैंकिंग में स्मृति मांधना को हुआ नुकसान

smriti mandhana 1200 1

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने महिला ODI रैंकिंग का अपडेट जारी किया है, जिसमें भारत की दिग्गज बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smrithi Mandhana) चार स्थान नीचे खिसक गई हैं, जबकि भारत की कप्तान मिताली राज अपने दूसरे स्थान पर हैं. साल 2021 की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के अवॉर्ड से नवाजी गईं भारतीय ओपनर स्मृति मंधाना वनडे रैंकिंग में 8वें नंबर पर लुढ़क गई हैं. स्मृति मंधाना 696 रेटिंग अंक हैं.

मंधाना अपने शीर्ष स्थान से चार स्थान नीचे खिसक गईं, क्योंकि वह न्यूजीलैंड में चल रही पांच मैचों की श्रृंखला के पहले दो एक दिवसीय मैचों से कुछ खास रन नहीं बनाए. मांधना और मेघना हालांकि शायद शुक्रवार को होने वाले तीसरे वनडे के लिए फिटनेस के आधार पर उपलब्ध नहीं हो पाएंगी क्योंकि वे लंबे समय से क्वारेंटीन थीं.