CWG 2022 Winner List Day 9: क्रिकेट में हुआ पदक पक्का, लॉन बॉल्स में रचा इतिहास

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 विनर लिस्ट: भारत की पुरुष टीम ने लॉन बॉल्स में ऐतिहासिक रजत पदक अपने नाम किया है.

अमित पंघाल ने पदक किया पक्का. (File Pic)

भारत के लिए बर्मिंघम में खेले जा रहे राष्ट्रमंडल खेलों में शनिवार का दिन अच्छा रहा. इस दिन भारत के हिस्से कई पदक और ऐतिसाहिक सफलताएं आईं. क्रिकेट से लेकर मुक्केबाजी, कुश्ती, एथलेटिक्स तक में भारत ने पदक जीते और पक्के भी किए. भारतीय पहलवानों ने शुक्रवार को शानदार खेल दिखाया था. भारत के छह पहलवान मैट पर उतरे थे और सभी ने पदक जीते थे. कुश्ती में भारत को और पदक की उम्मीद है और साथ ही मुक्केबाजी में भी.

भारत को आज एक ऐतिहासिक सफलता मिली और वो सफलता दिलाई धावक अविनाश साबले ने. अविनाश साबले ने अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़कर राष्ट्रमंडल खेलों में पुरूषों की 3000 मीटर स्टीपलचेस स्पर्धा का रजत पदक जीता जबकि प्रियंका गोस्वामी ने 10,000 मीटर पैदल चाल स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया.गोस्वामी ने पैदल चाल में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर नया इतिहास रचा. साबले ने 8 :11 . 20 सेकंड का समय निकालकर 8 : 12 . 48 का अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा । गोस्वामी ने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय 43:38.83 सेकेंड के साथ ऑस्ट्रेलिया की जेमिमा मोंटाग (42:34.30) के बाद दूसरा स्थान हासिल किया.

मुक्केबाजी में पदक पक्के

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल (51 किग्रा) न947 फ्लाईवेट स्पर्धा में जबकि पदार्पण कर रही नीतू गंघास ने महिलाओं के (45-48 किग्रा) मिनिममवेट के फाइनल में प्रवेश कर रजत पदक पक्के किये. सबसे पहले रिंग में उतरी नीतू अपने पहले ही राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक मुकाबले में पहुंच गयी जिसमें वह इंग्लैंड के रेश्जटान डेमी जेड के सामने होंगी। उन्होंने सेमीफाइनल में कनाडा की प्रियंका ढिल्लों को आरएससी (रैफरी द्वरा मुकाबला रोकना) से पराजित कर अपना रजत पदक पक्का किया.

इसके बाद पंघाल रिंग में उतरे, उन्होंने शानदार प्रदर्शन के बूते राष्ट्रमंडल खेलों में लगातार फाइनल में प्रवेश किया. पिछली बार उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा था जिससे इस बार वह पदक का रंग बदलना चाहेंगे. न्होंने सेमीफाइनल में जिम्बाब्वे के पैट्रिक चिनयेम्बा को सर्वसम्मत फैसले में 5-0 से पराजित किया. सात अगस्त को फाइनल में उनका सामना इंग्लैंड के मैकडोनल्ड कियारान से होगा.

क्रिकेट में भी पदक पक्का

पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स खेल रही भारत की महिला क्रिकेट टीम ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को मात देकर फाइनल में जगह बना ली है और पदक पक्का कर लिया है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्मृति मांधना की 61 रनों की पारी के दम पर 164 रन बनाए थे. इंग्लैंड की टीम 160 रन ही बना सकी और मैच हार गई.

कुश्ती में रवि दहिया का पदक पक्का

वहीं टोक्यो ओलिंपिक में रजत पदक जीतने वाले भारत के पुरुष पहलवान रवि दहिया ने भी फाइनल में जगह बना पदक पक्का कर लिया है. इसी तरह नवीन ने भी फाइनल में जगह बना ली है.

लॉन बॉल्स में भारत को रजत

लॉन बॉल्स में भारत की पुरुष टीम ने रजत पदक अपने नाम किया है. मैंस फोरस के फाइनल में भारत को नॉर्दन आयरलैंड ने 18-5 से हराया.